तापमान बढ़ने से कम हो रहा है कोरोना वायरस, 85 से 88 फीसदी हुई कमी

तापमान बढ़ने से कम हो रहा है कोरोना वायरस, 85 से 88 फीसदी हुई कमी

सेहतराग टीम

तापमान बढ़ने के साथ ही संक्रमण में कमी आती है। इस पर राष्ट्रीय पर्यावरणीय अभियांत्रिकी अनुसंधान संस्थान के एक अध्ययन से यह खुलासा हुआ है कि दिन के औसत तापमान में बढोतरी और संक्रमण में कमी के बीच 85 से 88 फीसदी तक गहरा संबंद देखने को मिला है।

पढ़ें- कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

महाराष्ट्र और कर्नाटक में हुए इस अध्ययन में पाया गया है कि तापान जितना अधिक बढ़ता है, वायरस का प्रकोप उतना ही कम होता है। हालांकि, अद्ययन में इस बात पर भी बल दिया गया है भारत में बेहत घनी आबादी को देखते हुए तापमान और नमी के भरोसे सामाजिक दूरी और लॉकडाउन जैसे उपायों को नहीं छोड़ना चाहिए, क्योंकि यहां की परिस्थितियों में वो बहुत ही ज्यादा कारगर साबित हो रहे हैं। महाराष्ट्र में हुए एक अध्ययन में यह बात सामने आई कि तापमान बढ़ने के साथ कोरोना गटने में 85 फीसदी संबंध है, वहीं, कर्नाटक में तापमान बढ़ने और कोरोना के प्रकोप कम होने के बीच 88 फीसदी ताल्लुक है। वायरस ठंड और सूखे की स्थिति में ज्यादा समय तक जीवित रहता है।

25 डिग्री से ऊपर तापमान में केसों में कमी

नीरी के अध्ययन के मुताबिक, जब महाराष्ट्र और कर्नाटक के तापमान और सापेक्षिक आद्रता के औसत आंकड़ों का मूल्यांकन किया गया तो यह पाया गया कि 25 डिग्री या उससे ऊपर के दैनिक औसत तापमान होने पर कोविड-19 के केसों में कमी दर्ज की गई। यह भी कहा गया है कि भारत का पर्यावरण तुलनात्मक रुप से कोरोना के संक्रमण को रोकने में फायदेमंद साबित हो रहा है।

 

इसे भी पढ़ें-

कोरोना के इलाज को लेकर अच्छी खबर, भारत में वैक्सीन का ट्रायल जल्द होगा शुरू

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।